Type Here to Get Search Results !

Haryana School Admission: हरियाणा के प्राइवेट स्कूलों में फ्री एडमिशन प्रक्रिया हुई शुरू, शेड्यूल जारी, यहां देखें लास्ट डेट

हरियाणा के प्राइवेट स्कूलों में फ्री एडमिशन प्रक्रिया हुई शुरू, शेड्यूल जारी, यहां देखें लास्ट डेट

हरियाणा के प्राइवेट स्कूलों में फ्री एडमिशन प्रक्रिया हुई शुरू, शेड्यूल जारी, यहां देखें लास्ट डेट

Haryana School Admission 2023-24:  आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चों को अच्छे स्कूलों में पढ़ने का मौका मिले, इसके लिए लगभग सभी प्राइवेट स्कूलों में 25 प्रतिशत सीट गरीब बच्चों के लिए रिजवर्ड रहती है। नया सत्र शुरू होने के बाद सभी स्कूलों में एडमिशन का दौर शुरू हो गया है। इसी संदर्भ में हरियाणा के प्राइवेट स्कूलों में 25 प्रतिशत सीट आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की विद्यार्थियों के लिए आरक्षित हैं। अब इस सीटों पर एडमिशन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। हरियाणा सरकार ने राइट टू एजुकेशन के तहत सभी बच्चों को पढ़ाई की सुविधा दी है।

हरियाणा में 1 अप्रैल 2023 से शुरू हो रही नई सत्र की एडमिशन प्रक्रिया में नर्सरी से लेकर पहली कक्षा के 25 प्रतिशत गरीब बच्चों को एडमिशन दिया जाएगा। यह एडमिशन प्रक्रिया बिल्कुल फ्री है और इसकी शुरुआत अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत की गई है। अभिभावक इसके लिए 15 अप्रैल 2023 तक आवेदन कर सकते हैं। वहीं, ड्रा 17 अप्रैल को निकाला जाएगा और सिलेक्टेड बच्चों को 22 अप्रैल तक एडमिशन दिया जाएगा। बता दें कि अगर कुछ सीटें बची रह जाती हैं तो सूची में शामिल बच्चों को 23 से 29 अप्रैल तक एडमिशन दिया जाएगा।

जारी हुआ एडमिशन शेड्यूल

मौलिक शिक्षा निदेशालय ने 2009 में नर्सरी और पहली क्लास में एडमिशन के लिए शेड्यूल जारी किया था। इसके तहत सभी प्राइवेट स्कूलों को 25 प्रतिशत सीट नर्सरी से पहली कक्षा के लिए आरक्षित करनी होंगी। इसके लिए सभी स्कूलों को को 31 जनवरी तक नोटिस बोर्ड और वेबसाइट पर जानकारी उपलब्ध करवानी होती है।

15 अप्रैल तक होंगे आवेदन

हरियाणा के सभी प्राइवेट स्कूलों में RTE के तहत एडमिशन के लिए 15 अप्रैल तक आवेदन किए जा सकेंगे।

ये रहेगी आयु सीमा

प्री स्कूल या नर्सरी में दाखिले के लिए छात्रों आयु सीमा तीन से साढ़े पांच साल होनी चाहिए। वहीं, प्री प्राइमरी, केजी के लिए 4 से साढ़े 6 साल और पहली कक्षा के लिए 5 साल और 6 माह से अधिक उम्र नहीं होनी चाहिए।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad