Type Here to Get Search Results !

Haryana Rte Admission 2023: हरियाणा के निजी स्कूलों में एडमिशन पाने के लिए जानें आवेदन प्रक्रिया, यहां पढ़े पूरी डिटेल्स

Haryana Rte Admission 2023 हरियाणा के निजी स्कूलों में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के बच्चों को प्राइवेट स्कूलों में दाखिले के लिए 25 प्रतिशत सीटें आरक्षित की गई हैं। यह दाखिला हरियाणा आरटीई एडमिशन के तहत हरियाणा के प्राइवेट स्कूल में होगा। हरियाणा आरटीई के मुताबिक जिन बच्चों की सालाना आय एक लाख 80 हजार रुपये तक है, उन्हें निजी स्कूलों में मुफ्त में पढ़ाया जाएगा। हरियाणा 134ए नियम को खत्म करने के बाद यह फैसला लिया गया है। बता दें कि यह प्रवेश फॉर्म प्री स्कूल नर्सरी, प्री प्राइमरी और प्रथम श्रेणी के लिए शुरू हो चुका है।

हरियाणा आरटीई प्रवेश एक ऐसी प्रवेश प्रक्रिया है जिसमें आरटीई अधिनियम के तहत निजी स्कूलों में प्रवेश नि:शुल्क किया जाता है। बता दें कि हरियाणा आरटीई के नियम शिक्षा के अधिकार या मुफ्त में बच्चों के अधिकार के नाम से भी मशहूर हैं। शिक्षा मंत्री द्वारा बताया गया है कि शिक्षा का यह नियम अधिनियम आरटीई 2009 की धारा 12,1,सी से लिया गया है। जिसके तहत आरटीई हरियाणा प्रवेश 2023-24 किया जाएगा।

Haryana Rte Admission 2023 आयु सीमा

कक्षा

 आयु सीमा 31 मार्च 2023 के अनुसार

प्री नर्सरी

3 से 5.5 वर्ष

प्री प्राइमेरी

 4 से 6.6 वर्ष

पहली कक्षा

 5 वर्ष 6 मास तक

Haryana Rte Admission 2023 अनुसूची

हरियाणा 134A के तहत 10 प्रतिशत आरक्षण मिलता था लेकिन अब नए नियम RTI के तहत 25 प्रतिशत सीटों पर आरक्षण मिलेगा। शिक्षा मंत्री कंवर पाल द्वारा बताया गया कि मान्यता प्राप्त निजी विद्यालयों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चों के प्रवेश की तिथियां निम्नानुसार हैं।

Haryana Rte Admission 2023 आवेदन प्रक्रिया

हरियाणा प्राथमिक शिक्षा harprathmik.gov.in वेबसाइट पर जाएं।

होम पेज पर दिए गए हरियाणा आरटीई एडमिशन 2023 ऑफलाइन फॉर्म नोटिस को डाउनलोड करें

उसमें दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ लें।

प्रवेश पत्र का प्रिंट आउट ले लें।

जिसके बाद बच्चे की जानकारी ध्यान से भरें और जरूरी दस्तावेज साथ में अटैच करें.

फॉर्म भरने के बाद उसे स्कूल में जमा कर दें।


Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad