Type Here to Get Search Results !

PM SHRI Scheme 2023: पीएम श्री योजना के तहत देश के 9 हजार स्कूल होंगे अपग्रेड, बच्चों को मिलेंगी ये सुविधाएं

पीएम श्री योजना के तहत स्कूलों को अपग्रेड किया जाएगा। 

पीएम श्री योजना के तहत स्कूलों को अपग्रेड किया जाएगा। 

PM SHRI Scheme 2023: प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया के तहत देश भर से लगभग 9 हजार स्कूलों को शॉर्टलिस्ट किया है। इस शॉर्टलिस्ट में केंद्रीय विद्यालय और नवोदय विद्यालय भी शामिल थे, जो आवेदन के योग्य पाए गए थे। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की तरफ से जल्द ही स्कूलों के नाम चयनित कर लिस्ट जारी कर दी जाएगी। इसके संबंध में जल्द ही सरकारी स्कूलों को भी चयनित किया जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अधिकारियों ने कहा कि उनका मूल्यांकन छह व्यापक मापदंडों के आधार पर किया जाना है। शिक्षाशास्त्र, पाठ्यक्रम और मूल्यांकन और बुनियादी ढांचा, लैंगिक समानता, निगरानी, प्रबंधन, शासन और लाभार्थी संतुष्टि आदि मानक इस कार्यक्रम में शामिल किए गए थे।

जल्द जारी होगी लिस्ट

योजना के तहत शॉर्टलिस्ट किए गए लगभग 9 हजार स्कूलों के नामों की लिस्ट जल्द ही जारी की जाएगी। एमओई अधिकारियों के मुताबिक लगभग 9 हजार स्कूलों को शॉर्टलिस्ट किया है। साथ ही, उन्होंने कहा कि हम उनसे बहुत संतुष्ट हैं और बहुत जल्द ही स्कूलों के नामों के बारे में घोषणा कर दी जाएगी।

क्या है पीएम श्री योजना

पीएम श्री योजना यह एक केंद्र सरकार की योजना है। इस योजना के तहत स्कूलों को अपग्रेड करके आदर्श विद्यालयों में तब्दील करना है। इन स्कूलों में छात्रों को सही से शिक्षा प्रदान करने के साथ उनको कौशल प्रशिक्षण भी दिया दिया जाता है। इसके साथ ही देश भर के कुल 14500 से अधिक स्कूलों को इस योजना के तहत विकसित किया जाएगा।

अभी तक कई राज्यों ने नहीं किया एमओयू पर साइन

बता दें कि लगभग 7 राज्यों ने अभी तक पीएम श्री योजना के तहत अपने स्कूलों को अपग्रेड करने के लिए एमओयू पर साइन नहीं किया है। इस योजना की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद की थी। उनका उद्देश्य सरकारी स्कूलों में बच्चाें को बेहतर से बेहतर शिक्षा प्रदान करना है। 

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad