Type Here to Get Search Results !

Haryana PM Shree Yojana: बदलने वाली है हरियाणा के छात्रों की किस्मत, हर ब्लॉक में बनेंगे 2 पीएम श्री स्कूल

Haryana PM Shree Yojana: हरियाणा के सभी विद्यार्थियों को शिक्षा का अधिकार मिले इसके लिए हरियाणा सरकार लगातार प्रयास कर रही है। इसके के मद्देनजर हरियाणा के सभी ब्लॉक में 2 पीएम श्री स्कूल योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना का उद्देश्य शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत किया गया है ताकि कोई भी विद्यार्थी शिक्षा से वंचित न रहे। राज्य में कुल 280 पीएम श्री स्कूल बनाए जाएंगे। केंद्र सरकार द्वारा पहली चरण में 124 स्कूलों को मंजूरी दी गई है। जिसमें पहले से चल रहे स्कूलों को विकसित किया जाएगा और वहीं पीएम श्री स्कूल का निर्माण होगा। केंद्र सरकार द्वारा हरियाणा सरकार को इंफ्रास्ट्रक्चर सहित अन्य सुविधाओं के लिए 50 लाख रुपये दिए जाएंगे।

हरियाणा सरकार ने टाली ये योजना

इस दौरान हरियाणा सरकार ने न्यू मॉडल कल्चरल स्कूल की योजना को कुछ समय के लिए टाल दिया है। इससे पहले राज्य में 500 मॉडल कल्चर स्कूल बनाए जाने थे, लेकिन अब राज्य में सिर्फ पीएम श्री स्कूल बनेगे।

इस दिन से होगी शुरुआत

इस योजना की शुरुआत इसी शैक्षणिक सत्र से होगी। इसके लिए कर्मचारियों को विशेष ट्रेनिंग दी जाएगी। जरूरत पड़ने पर दूसरे स्कूलों से भी कर्मचारियों को नियुक्त किया जाएगा। इस स्कूलों में विद्यार्थियों को ड्रोन, कोडिंग, रोबोटिक्स, डाटा मैचिंग, एस्ट्रोनॉमी, रॉकेट साइंस, ब्लॉक चेन मैनेजमेंट, क्रिप्टो, डाटा माइनिंग, डाटा एनालिसिस की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

इन विभागों में बनेगी स्कूल

भिवानी में 7, यमुनानगर में 7, पलवल में 6, झज्जर में 5, चरखी दादरी में 2, अंबाला में 6, महेंद्रगढ़ में 6, फरीदाबाद में 3, करनाल में 9, पानीपत में 6, रोहतक में 4, फतेहाबाद में 7, कैथल में 7, पंचकूला में 3, सोनीपत में 3, गुड़गांव में 4, जींद में 7, कुरुक्षेत्र में 6, रेवाड़ी में 5, सिरसा में 7, नूंह में 5, हिसार में 9 स्कूल बनेंगे।

भेजी जाएगी 156 स्कूलों की सूची

शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने बताया कि हरियाणा राष्ट्रीय शिक्षा नीति के मद्देनजर इस योजना को बनाया गया है। पहले चरण में 124 स्कूलों की लिस्ट केंद्र सरकार को भेजी गई है। जिसे पीएम श्री में बदलने की इजाजत दे दी गई है। अब जल्द ही दूसरी सूची में 156 स्कूलों की लिस्ट भेजी जाएगी।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad