Type Here to Get Search Results !

केंद्र का बड़ा ऐलान, पूर्व अग्निवीरों को BSF की भर्तियों में मिलेगा 10 फीसदी आरक्षण, आयु सीमा में भी छूट

बीएसएफ भर्ती के रिक्तियों में 10 फीसदी आरक्षण।  

बीएसएफ भर्ती के रिक्तियों में 10 फीसदी आरक्षण।  

Central Govt Gift to Agniveers BSF Recruitment: केंद्र सरकार ने अग्निवीरों के लिए बड़ा तोहफा दिया है। दरअसल, केंद्र ने अग्निपथ योजना के तहत पूर्व अग्निवीरों को बीएसएफ में रिक्तियों को भरने के लिए दस फीसद आरक्षण लागू करने का ऐलान किया है। साथ ही, अग्निवीरों को ऊपरी आयु सीमा मानदंडों में भी कुछ छूट दी जाएगी। यह इस बात पर निर्भर होगा कि अग्निवीर किस बैच के है। बैच के आधार पर अग्निवीरों को छूट दी जाएगी। इसके साथ ही गृह मंत्रालय ने इसके संबंध में 6 मार्च को एक अधिसूचना जारी कर इसकी जानकारी दी। इस अधिसूचना को मंजूरी देने के बाद ही जारी की गई है।

कब शुरु हुई थीं पहली भर्तियां

रक्षा मंत्रालय ने एक आधिकारिक सोशल मीडिया पर पोस्ट डालकर अग्निवीर भर्ती पंजीकरण प्रक्रिया को 1 जुलाई 2022 को शुरू किया था। इस दौरान मंत्रालय ने जल, थल, वायु तीनों सेनाओं के लिए अलग-अलग डेट निर्धारित की थीं। रक्षा मंत्रालय ने कहा था कि सबसे पहले वायु सेना को 24 जून 2022 से अग्निपथ योजना के तहत भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई थी। इस भर्ती के लिए मंत्रालय को 30 जून 2022 तक 2.72 लाख भर्ती आवेदन प्राप्त हुए थे।

विपक्ष ने इस योजना को लेकर सरकार पर साधा था निशाना

बता दें कि अग्निवीर योजना को लेकर विपक्ष ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा था। विपक्ष का कहना था कि अग्निवीरों को चार साल तक सेवाएं देनी होगी और इसके बाद बेरोजगार हो जाएंगे। विपक्ष ने इसके अलावा भी कई गंभीर आरोप लगाए थे। यही नहीं, बिहार और यूपी समेत कई राज्यों में हिंसा भी हुई थी। बावजूद इसके अग्निवीर योजना लागू होते ही युवाओं में इसे लेकर खासा रुझान देखने को मिला था। अब केंद्र सरकार ने पूर्व अग्निवीरों को बीएसएफ की रिक्तियों में दस फीसद आरक्षण देने का ऐलान करके तोहफा दिया है। 

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad