Type Here to Get Search Results !

श्रीदेव सुमन यूनिवर्सिटी में इसी सत्र से शुरू होगी प्री-पीएचडी की सुविधा, मई में होगी परीक्षा

श्रीदेव सुमन यूनिवर्सिटी में इसी सत्र से शुरू होगी प्री-पीएचडी की सुविधा।

श्रीदेव सुमन यूनिवर्सिटी में इसी सत्र से शुरू होगी प्री-पीएचडी की सुविधा।

छात्रों के लिए एक बेहद ही खास खबर सामने आई है। दरअसल, श्रीदेव सुमन यूनिवर्सिटी ने छात्र-छात्राओं को राहत दी है। विश्व विद्यालय प्रशासन ने इसी शिक्षा सत्र 2023 से पहली बार प्री-पीएचडी शुरू करने का फैसला लिया है। इसके साथ ही 16 विषयों में प्री पीएचडी के लिए सौ सीटें निर्धारित की गई हैं। वहीं, पहले चरण में इस सत्र में सिर्फ विवि के ऋषिकेश कैंपस में ही प्री-पीएचडी की शुरूआत की जाएगी। यूनिवर्सिटी ने फैसला किया है कि अप्रैल माह के द्वितीय सप्ताह से प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन पत्रों की बिक्री शुरू हो जाएगी। इसके साथ ही मई महीने में प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी।

पहली बार श्रीदेव सुमन यूनिवर्सिटी ने प्री पीएचडी कराने का फैसला लिया है। प्री पीएचडी में दाखिले के लिए विश्व विद्यालय प्रशासन ने पिछले साल ही 2022 में प्रवेश परीक्षा कराने की तैयारी की थी। इसके साथ ही पिछले साल प्री पीएचडी के लिए सीटों और विषयों की संख्या रिपोर्ट मिलने में हुए विलंब होने के चलते सीटों की संख्या का सही से निर्धारण नहीं हो पाया था। कड़ी मशक्कत करने के बाद विश्व विद्यालय ने इस सत्र से ऋषिकेश कैंपस में प्री पीएचडी कराने की तैयारी में जुटी हुई है। इसके अलावा कॉमन एंट्रेस टेस्ट के लिए पाठ्यक्रम को पूरी तैयार कर ली गई है। प्रवेश परीक्षा में 100-100 अंकों के दो प्रश्न पत्र होंगे।

यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो.एमएस रावत ने कहा कि प्री पीएचडी कराने के लिए 16 विषयों में सौ सीटें निर्धारित कर ली गई हैं। इसके साथ ही शोध समीति के अध्यक्ष प्रो.डीसी गोस्वामी ने प्री पीएचडी कराने के लिए अपनी रिपोर्ट इसी महिने यूनिवर्सिटी को सौंप दी है।

इन विषयों में प्री पीएचडी

शिक्षाशास्त्र, राजनीतिशास्त्र, हिंदी, रसायन विज्ञान, संस्कृत, अंग्रेजी, सैन्य विज्ञान, कामॅर्स, भौतिक विज्ञान, अर्थशास्त्र, वनस्पति विज्ञान, जंतु विज्ञान, गणित, भूगोल,समाजशास्त्र, भू-गर्भविज्ञान।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad