Type Here to Get Search Results !

Ration Card New Update 2022: फ्री राशन लेने वालों की बल्‍ले-बल्‍ले, 80 करोड़ लोगों के ल‍िए मोदी सरकार का बड़ा फैसला!

मुफ्त राशन योजना: सूत्रों का दावा है कि सरकार मुफ्त राशन योजना को अगले तीन महीने तक बढ़ाने पर विचार कर रही है। कैबिनेट की अगली बैठक में इस पर ऐलान हो सकता है।

Ration Card Latest News: अगर आपके पास भी राशन कार्ड है और केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) के तहत लाभार्थी हैं तो यह खबर आपके काम की है। 28 सितंबर को हुई मोदी कैबिनेट की बैठक में गरीबों के लिए खाद्यान्न योजना को तीन महीने के लिए बढ़ाने का फैसला किया गया था. इस फैसले के मुताबिक इस योजना को 31 दिसंबर 2022 तक के लिए बढ़ा दिया गया था। एक बार फिर इस योजना से जुड़ी बड़ी खबर आ रही है।

मार्च तक मुफ्त राशन योजना बढ़ेगी

सूत्रों का दावा है कि सरकार मुफ्त राशन योजना को अगले तीन महीने के लिए बढ़ाने पर विचार कर रही है। कैबिनेट की अगली बैठक में इस पर ऐलान हो सकता है। फिलहाल चालू माह का राशन 10 से 15 दिसंबर तक बांटा जाएगा। कोटेदारों में इस माह का राशन पहुंचने लगा है। पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) अप्रैल 2020 में शुरू की गई थी।

80 करोड़ हितग्राहियों को 5 किलो अनाज मुफ्त

पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून (NFSA) के तहत देश के 80 करोड़ लाभार्थियों को 5 किलो अनाज मुफ्त में दिया जाता है. सरकार द्वारा लॉकडाउन के दौरान मुफ्त राशन योजना की शुरुआत की गई थी। अप्रैल 2020 में शुरू हुई इस योजना को मार्च 2022 में छह महीने के लिए सितंबर तक के लिए बढ़ा दिया गया था। बाद में इसे दिसंबर 2022 तक तीन महीने के लिए बढ़ाया गया था। अब इसे एक बार फिर तीन महीने के लिए बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है।

2024 तक जारी रहेगी अन्न योजना !

सूत्रों का यह भी दावा है कि सरकार इस योजना को 2024 तक जारी रखेगी। अगर सरकार की तरफ से एक बार फिर इस योजना को बढ़ाने पर विचार किया जाता है तो इससे 80 करोड़ लोगों को फायदा होगा। योजना पर अब तक सरकार की ओर से 3.50 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च किए जा चुके हैं। आपको बता दें कि पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) दुनिया की सबसे बड़ी खाद्य योजना है.

The post Ration Card New Update 2022: फ्री राशन लेने वालों की बल्‍ले-बल्‍ले, 80 करोड़ लोगों के ल‍िए मोदी सरकार का बड़ा फैसला! appeared first on Sarkari Yojana Up | सरकारी योजना | Sarkari Yojana List 2021 | PM Modi Yojana.

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad