Type Here to Get Search Results !

Uttar Pradesh: लोकसभा चुनाव से पहले योगी सरकार खोलेगी नौकरी का पिटारा! शिक्षक भर्ती की हो रही प्लानिंग

Uttar Pradesh Recruitment: उत्तर प्रदेश के युवा जो नौकरी का इंतजार कर रहे है, उन्हें जल्द ही कोई खुशखबरी मिलने वाली है। लोकसभा चुनाव से पहले योगी सरकार बड़े पैमाने पर शिक्षकों की भर्ती करने की योजना बना रही है।

सरकार ने रिक्त पदों का ब्योरा मांगा है। यूपी सरकार ने अपने पिछले कार्यकाल में बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में 1.20 लाख से अधिक सहायक शिक्षकों की भर्ती की है।

सूत्रों के अनुसार इस समय बेसिक शिक्षा विभाग (basic education department) में 51,000 शिक्षकों के पद और सरकारी स्कूलों (Government School) में 7471 शिक्षकों के पद रिक्त पड़े हुए हैं।

वहीं, सहायक शिक्षक एलटी संवर्ग में लेक्चरर (Lecturer) के 2215 और 5256 पद खाली हैं और इन पदों को भरने की तैयारी चल रही है।

हालांकि भर्ती अभियान के संबंध में आधिकारिक नोटिस कब जारी होगा, इस बारे में कोई स्पष्ट जानकारी नहीं है, लेकिन इच्छुक उम्मीदवारो को सलहा दी जाती है कि शिक्षक भर्ती से संबंधित जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।

उत्तर प्रदेश में जारी शिक्षक भर्ती अभियान

2017 में सीएम योगी आदित्यनाथ ने हजारों खाली पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति के आदेश दिए थे। प्रदेश में अब तक 1.64 लाख से अधिक शिक्षकों की तैनाती की जा चुकी है।

पिछले पांच वर्षों में अकेले माध्यमिक विद्यालयों में 44,000 से अधिक शिक्षकों की भर्ती की गई है, जबकि 2003 और 2017 के बीच, पिछली सरकारों ने माध्यमिक विद्यालयों (secondary schools) में 33,000 शिक्षकों की भर्ती की थी।

वहीं सरकारी व सहायता प्राप्त विद्यालयों में 33 हजार से अधिक सहायक शिक्षक, 6000 से अधिक प्रवक्ता एवं 800 प्राचार्यों की नियुक्ति की गयी है।

इसी तरह पिछले पांच वर्षों में डायट के 1270 प्रवक्ता, 34 जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, 45 वरिष्ठ प्रवक्ता और 309 प्रखंड शिक्षा अधिकारी भी नियुक्त किए गए हैं.

शिक्षक भर्ती के लिए टीईटी अनिवार्य

गौरतलब है कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने राज्य में शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए शिक्षक भर्ती के लिए लिखित परीक्षा अनिवार्य कर दी थी।

विद्यालय में छात्रों की संख्या के मानक के आधार पर शिक्षकों की पदस्थापना की लगातार व्यवस्था की जा रही है। अब, 2024 के चुनावों को देखते हुए प्रक्रिया तेज होने की उम्मीद है।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad