Type Here to Get Search Results !

UGC NET Result 2022: सीएसआईआर यूजीसी नेट का परिणाम जारी, यहां से कर पाएंगे चेक

CSIR UGC NET Result 2022: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा संयुक्त सीएसआईआर यूजीसी नेट (CSIR UGC NET) जून 2022 परीक्षा परिणाम जारी कर दिया गया है। परीक्षा के लिए उपस्थित हुए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट csirnet.nta.nic.in पर अपनी आवेदन आईडी और जन्म तिथि का उपयोग करके परिणाम देख सकते हैं। इस साल कुल 1,62,084 उम्मीदवारों ने परीक्षा में भाग लिया था।

"प्राप्त चुनौतियों का विशेषज्ञों (experts) द्वारा सत्यापन (Verification) किया गया और अंतिम परिणामों को सत्यापित उत्तर कुंजी के अनुसार जारी किया गया। परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों के स्कोर कार्ड अब https://ift.tt/rXCSvst पर होस्ट किए गए हैं, उम्मीदवार वेबसाइट पर लॉग इन कर सकते हैं और अपना स्कोर कार्ड (Score Card) देख/डाउनलोड और प्रिंट कर सकते हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अधिक जानकारी के लिए सीएसआईआर की वेबसाइट www.csirhrdg.res.in के संपर्क में रहें।"

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) द्वारा निर्धारित इस संबंध में पात्रता मानदंडों को पूरा करने के अधीन भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में जूनियर रिसर्च फेलोशिप (Junior Research Fellowship, JRF) और लेक्चरशिप (Lectureship, LS) / सहायक प्रोफेसर (Assistant Professor) के लिए भारतीय नागरिकों की पात्रता निर्धारित करने के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है।

JOINT CSIR UGC NET JUNE 2022 RESULT : कैसे जांचें

चरण 1: सीएसआईआर नेट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

चरण 2: आवेदन संख्या, जन्म तिथि, सुरक्षा पिन दर्ज करें

चरण 3: परिणाम जांचें

चरण 4: भविष्य के संदर्भ के लिए डाउनलोड करें।

परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में 16 से 18 सितंबर तक 166 शहरों के 306 केंद्रों पर आयोजित की गई थी। परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार की थी, जिसमें बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) शामिल थे। प्रश्न पत्र द्विभाषी था, अर्थात अंग्रेजी और हिंदी में। परीक्षा के बाद, प्रश्न, अनंतिम उत्तर कुंजी और उम्मीदवारों की प्रतिक्रियाओं को 1 अक्टूबर से 3 अक्टूबर तक एनटीए की वेबसाइट पर होस्ट किया गया था। इस दौरान उत्तर कुंजी के खिलाफ चुनौतियों को उठाने की खिड़की भी खोली गई थी।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad