Type Here to Get Search Results !

ब्रिटेन के नए पीएम Rishi Sunak रहे Bright Student, प्रोफेसर ने खोले Education Life से जुड़े राज

ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक। 

ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक। 

Rishi Sunak Educational Qualification: ब्रिटेन के किंग चार्ल्स III ने भारतीय मूल के ऋषि सुनक (Rishi Sunak) को नया प्रधानमंत्री नियुक्त कर दिया है। ब्रिटेन में इस मुकाम तक पहुंचने वाले पहले भारतीय हैं। उन्होंने विदेशों के नामी स्कूल और यूनिवर्सिटी से अपनी पढ़ाई पूरी की है। तो चलिए बताते हैं कैसा रहा उनका शिक्षा जीवन...

ब्रिटेन के पहले गैर-श्वेत प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (Non-white Prime Minister Rishi Sunak) ने अपनी MBA की पढ़ाई स्टैनफोर्ड बिजनेस स्कूल (Stanford Business School) से की हैं। पीएम के पद पर नियुक्त होने के बाद Rishi Sunak के एक प्रोफेसर जेफरी फ़ेफ़र के बनाय सुर्खियों में है। प्रोफेसर जेफरी फेफर ने कहा, 'आज वे ऋषि सुनक को अपनी कक्षा में एक छात्र के रूप में याद कर रहे हैं।' इसके साथ ही फेफर ने दावा किया कि उसके पास पूर्व छात्रों का एक पैनल है, जिन्होंने राजनीतिक पदों पर योगदान दिया है।

ऋषि सुनक के टीचर ने बताया कि वे शुरू से ही ब्राइट स्टूडेंट (Bright Student) रहे हैं। फेफर का मानना है कि सुनक देश का नेतृत्व करने वाले स्टैनफोर्ड बिजनेस स्कूल (Stanford Business School) से पहले स्नातक हैं, लेकिन आखिरी नहीं। फेफर का कहा कि उनके पास पूर्व छात्रों का एक पैनल है, जिन्होंने राजनीतिक पदों पर योगदान दिया है।

पूर्व स्कूल ने दी बधाई

सुनक ने 2006 में स्टैनफोर्ड से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। अपने पूर्व छात्रों को बधाई देते हुए, बी-स्कूल ने ट्वीट किया, "इस ऐतिहासिक अवसर पर ऋषि सुनक यूनाइटेड किंगडम के 57 वें प्रधान मंत्री बनेंगे। हम नए प्रधान मंत्री और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति (Akshata Murthy) को शुभकामनाएं।''

किन यूनिवर्सिटी से ऋषि सुनक ने की है पढ़ाई

इंग्लैंड के साउथेम्प्टन में जन्मे सुनक के पिता एक डॉक्टर थे और उनकी मां एक फार्मेसी चलाती थीं। ऋषि सुनक ने ब्रिटेन के विनचेस्टर कॉलेज (Winchester College) से पढ़ाई की है, जो ब्रिटेन के सबसे विशिष्ट स्कूलों में से एक है। वहां वे हेड बॉय (Head Boy) थे।

इसके बाद, उन्होंने ऑक्सफोर्ड से स्नातक किया (Graduation From Oxford University), फिर वे स्टैनफोर्ड गए, जहां उन्हें फुलब्राइट छात्रवृत्ति प्रदान की गई (Fulbright Scholarship) और वहीं उन्होंने एमबीए की डिग्री (MBA Degree) हासिल की।

उन्होंने 2015 में संसद में प्रवेश करने से पहले गोल्डमैन सैच्स (Goldman Sachs) में एक निवेश बैंकर (investment banker) के रूप में अपना करियर शुरू किया। वह 2020 में बोरिस जॉनसन सरकार (Boris Johnson government) के तहत 2022 तक राजकोष के चांसलर बने।

42 वर्षीय सुनक ने लिज़ ट्रस को बदलने (Liz Truss) के लिए प्रतियोगिता जीती, जो केवल 44 दिनों के लिए पद पर थी। उनके एकमात्र शेष प्रतिद्वंद्वी, पेनी मोर्डौंट (Penny Mordaunt), कंजरवेटिव पार्टी के सांसदों से 100 वोट प्राप्त करने में विफल रहने के बाद दौड़ से हट गए, जो कि पीएम की दौड़ में प्रवेश करने के लिए बहुत जरूरी होता है। फिर सुनक ने 190 से अधिक सांसदों का समर्थन प्राप्त करके वापसी की।

सुनक सात हफ्तों में ब्रिटेन के तीसरे और दो सदियों में सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री बने हैं। यह उपलब्धि हासिल करने वाले वह पहले हिंदू व्यक्ति हैं। उन्होंने इंफोसिस के संस्थापक (founder of Infosys) नारायण मूर्ति (Narayana Murthy) की बेटी अक्षता मूर्ति से शादी की थी। सुनक और अक्षता मूर्ति की दो बेटियां अनुष्का और कृष्णा हैं।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad