Type Here to Get Search Results !

JEE Main 2023: नवंबर में जारी होगा जेईई मेन 2023 का आवेदन फॉर्म, जनवरी और अप्रैल में परीक्षा की संभावना

JEE Main 2023: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) नवंबर में इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा - जेईई मेन 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जेईई मेन 2023 पंजीकरण-सह-आवेदन फॉर्म नवंबर के तीसरे सप्ताह तक jeemain.nta.nic.in पर उपलब्ध होंगे। पिछले साल की तरह इस बार भी परीक्षा दो सत्रों में होगी।

जेईई मेन 2023 सत्र 1 जनवरी में और सत्र 2 अप्रैल में आयोजित किया जाएगा। नियमों के अनुसार, दो सत्रों में से किसी एक में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त किए गए सर्वोत्तम अंकों (Marks) को रैंक की गणना करने के लिए माना जाएगा। छात्र दोनों का एक सत्र चुन सकते हैं। दूसरे सत्र के लिए आवेदन फॉर्म मार्च तक निकल जाएंगे।

2021 में जेईई मेन में चार प्रयास करने और 2022 में परीक्षा की तारीखों में देरी के बाद, इस साल प्री-महामारी अकादमिक कैलेंडर (pre-pandemic academic calendar) फिर से शुरू होने की उम्मीद है। यह न केवल जेईई मेन के लिए बल्कि एनईईटी (NEET) और सीयूईटी (CUET) के लिए भी लागू होगा।

जेईई मेन परीक्षा पैटर्न अब तक समान है। जेईई मेन को दो सत्रों में विभाजित किया जाएगा। खंड A बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) का होगा, जबकि खंड B में ऐसे प्रश्न होंगे जिनके उत्तर संख्यात्मक मान (numerical value) के रूप में भरे जाने हैं। सेक्शन ए अनिवार्य है और प्रत्येक सही उत्तर के लिए चार अंक दिए जाएंगे, हालांकि, प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक काटा जाएगा। खंड बी में, उम्मीदवारों को दिए गए 10 में से किन्हीं पांच प्रश्नों का प्रयास करना है। सेक्शन बी के लिए कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

जेईई मुख्य आवेदकों की संख्या

जेईई मेन के लिए आवेदनों की संख्या लगभग 9.5 लाख प्रति सत्र रही है, कई उम्मीदवार अपने स्कोर को बढ़ाने के प्रयासों को दोहराते हैं, इसी तरह के उम्मीदवारों के इस वर्ष भी आवेदन करने की उम्मीद है।

2022 में, कुल 10,26,799 उम्मीदवारों ने जेईई मेन 2022 के लिए पंजीकरण कराया - जिसमें जून और जुलाई दोनों प्रयास शामिल हैं। इनमें से 9,05,590 छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे। इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा में कुल 24 उम्मीदवारों ने 100 पर्सेंटाइल स्कोर हासिल किया है और रैंक 1 प्राप्त किया है।

जेईई मेन 2022 के स्कोर 31 एनआईटी (NIT), 25 आईआईआईटी (IIIT) और 28 जीएफटीआई (JFTI) द्वारा स्वीकार किए जाते हैं, और दूसरा पेपर उम्मीदवारों को बीएआरसी / बीप्लान प्रवेश प्राप्त करने के लिए मार्गदर्शन करता है। जेईई मेन को क्रैक करने वाले शीर्ष 2.5 लाख छात्रों को एडवांस - आईआईटी प्रवेश परीक्षा में बैठने की अनुमति है।

जेईई एडवांस परीक्षा पैटर्न में बदलाव

इसके अलावा, आईआईटी प्रवेश परीक्षा - जेईई एडवांस - के पाठ्यक्रम को भी संशोधित किया गया है। विशेषज्ञों का दावा है कि ज्वाइंट एडमिशन बॉडी (JAB) के नए पाठ्यक्रम का मतलब होगा कि जेईई एडवांस (JEE Advance) में अधिक अध्याय और पाठ्यक्रम को जेईई मेन (JEE Main) के साथ जोड़ा जाएगा।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad