Type Here to Get Search Results !

Cet Exam : जानें कब जारी होंगे सीईटी परीक्षा के एडमिट कार्ड, कब आएगा रिजल्ट, कितने साल के लिए मान्य होगा सर्टिफिकेट

Haryana Cet Exam

Haryana Cet Exam

चंडीगढ़। हरियाणा में होने वाले कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट ( Common Eligibility Test ) को लेकर हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ( Haryana Staff Selection Commission ) के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी ने विद्यार्थियों से किसी प्रकार की अफवाह और सोशल मीडिया पर चल रही अनावश्यक खबरों से बचने की अपील की है। उन्होंने साफ कर दिया है कि सीईटी का एग्जाम निर्धारित समय 5 और 6 नवंबर को होगा। जिसके लिए परीक्षा केंद्र निर्धारित करने के साथ ही तमाम तैयारी कर दी गई हैं। बताया गया है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से कराए जाने वाली इस परीक्षा से 5 जिलों को दूर रखा गया है। नकल और अन्य विवादों के कारण एजेंसी ने यहां परीक्षा लेने व सेंटर बनाने से इनकार कर दिया। खुद मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सोमवार को पत्रकार सम्मेलन के दौरान इसकी पुष्टि करते हुए रोहतक, जींद, नूंह, दादरी और झज्जर का नाम लिया है, इन जिलों में नकल के मामले ज्यादा होने के कारण सेंटर नहीं बनाए गए।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी सीईटी परीक्षा की जिम्मेदारी दी गई है। मुख्यमंत्री ने साफ कर दिया है कि 1 से डेढ़ माह के बाद उसका परिणाम जारी होगा। हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की ओर से भी साफ कर दिया गया है कि निर्धारित तारीखों पर परीक्षा सुबह 10:00 बजे से 11:45 तक इस परीक्षा के लिए सुबह रिपोर्टिंग का वक्त 8:00 बजे का होगा। दूसरी शिफ्ट शाम को 3:00 बजे से शाम 4:45 बजे तक और इसका रिपोर्टिंग टाइम दोपहर 1:30 बजे का है।

2 नवंबर को एडमिट कार्ड जारी होंगे

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन भोपाल सिंह ने बताया कि 2 नवंबर को परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे। कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट देने वाले अभ्यर्थियों के लिए यह ग्रुप सी का किया जा रहा है। जिसके बाद में ग्रुप डी के लिए यह अलग से परीक्षा होगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बताया कि इसका सर्टिफिकेट 3 साल के लिए वैलिड होगा और ग्रुप सी और डी के लिए नौकरी की इच्छा रखने वालों को दोनों परीक्षा अलग-अलग देनी होगी। ग्रुप सी और डी की भर्तियों के लिए पंजीकरण एक ही बार होगा और टेस्ट 100 अंकों का होगा। 30 फ़ीसदी सवाल हरियाणा से संबंधित पूछे जाएंगे। इतना ही नहीं विद्यार्थियों और परीक्षार्थियों को मार्क प्रसेंटेज बढ़ाने का मौका भी दिया जाएगा। इस परीक्षा के लिए 11 लाख 36 874 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण करवाया है जिसके लिए चंडीगढ़ सहित पूरे हरियाणा में 17 जिलों में सेंटर बनाए गए हैं। परीक्षार्थियों की सहूलियत के लिए उनके जिले से लगते जिलों में केंद्र बनाए गए हैं। इसके साथ ही तमाम जिला उपायुक्तों को हरियाणा रोडवेज की बसों की उपलब्धता के साथ विद्यार्थियों को केंद्र तक पहुंचाने का दिशानिर्देश जारी किए हैं।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad