Type Here to Get Search Results !

CBSE Board Exams 2023: जानें कब होंगे 10वीं और 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम, यहां चेक करें अपडेट डिटेल्स

CBSE Exams 2023: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शीतकालीन स्कूलों (winter-bound schools) में कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा (practical exams) और आंतरिक मूल्यांकन तिथियां (internal assessment dates) जारी की हैं। सर्कुलर (circular) के अनुसार,  शीतकालीन बाध्य स्कूलों में कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए प्रोजेक्ट (Projects) और आंतरिक मूल्यांकन (Internal Assessments ) 15 नवंबर से शुरू होंगे और 14 दिसंबर को समाप्त होंगे। बोर्ड ने स्पष्ट रूप से कहा है कि ये परीक्षा तिथियां नियमित सत्र के स्कूलों के लिए नहीं हैं।

CBSE Exam 2023: आधिकारिक सूचना क्या कहती है?

प्रावधानों (Provisions) के अनुसार,  भारत और विदेशों में सीबीएसई से संबद्ध सभी स्कूलों के लिए सत्र 2022-23 के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा (Practical Examination), प्रोजेक्ट्स (Projects) या आंतरिक मूल्यांकन (Internal Assignments) 1 जनवरी, 2023 से निर्धारित है। हालांकि, सर्दियों के मौसम के कारण जनवरी के महीने में सर्दियों वाले क्षेत्रों में स्थित स्कूलों के बंद रहने की संभावना है। शीतकालीन स्कूलों के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं दोनों की परीक्षाएं 15 नवंबर से 14 दिसंबर 2022 तक आयोजित की जानी हैं। स्टूडेंट्स अधिक जानकारी के लिए सीबीएसई द्वारा जारी आधिकारिक नोटिस को पढ़ सकते हैे।

सीबीएसई ने परीक्षा आयोजित करने के लिए दिशानिर्देश जारी किये

इस बीच सीबीएसई ने इन स्कूलों में प्रैक्टिकल परीक्षा, प्रोजेक्ट और आंतरिक मूल्यांकन के संचालन के लिए दिशानिर्देश (Guidelines) भी जारी किए हैं। सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों (Affiliated School) को स्टूडेंट्स की एक अंतिम सूची (final list of candidates) तैयार करने देने के लिए कहा गया है। साथ ही यह भी सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित दिए गए कि कोई भी छात्र जिसका नाम बोर्ड को ऑनलाइन एलओसी (Online LOC) में नहीं दिया गया है, उसे परीक्षा में बैठने की अनुमति न दी जाए। बोर्ड ने शीतकालीन बाध्य स्कूलों को प्रायोगिक परीक्षा शुरू होने की तारीख से सभी प्रैक्टिकल परीक्षाओं, प्रोजेक्ट्स और आंतरिक मूल्यांकन के अंक एक साथ अपलोड करने के लिए भी कहा है। 

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad