Type Here to Get Search Results !

Journalism में बनाएं करियर : 5 सालों में मीडिया एंड एंटरटेनमेंट सेक्टर होगा 4.3 लाख करोड़ का, 4 मिलियन से अधिक जॉब होंगी पैदा

सिरसा : मीडिया एंड एंटरटेनमेंट एक बहुत बड़ा सेक्टर है जिसमें टेलीविजन, रेडियो, प्रिंट मीडिया, फिल्म निर्माण, पब्लिक रिलेशन्स और संपूर्ण डिजिटल मीडिया शामिल हैं। भारत में सभी मीडिया हाउस वर्तमान में तरक्की कर रहे हैं और रोजगार के बेहतरीन अवसर मुहैया करवा रहे हैं। मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म का कोर्स करने के बाद आप विभिन्न अखबारों, टेलीविजन चैनलों, पत्रिकाओं, रेडियो स्टेशनों साथ-साथ फिल्मों के लिए भी काम कर सकते हैं। इसके अलावा विज्ञापन एजेंसियों, पीआर कंपनियों और इवेंट मैनेजमेंट फर्मों में भी करियर बना सकते हैं।

यह कहना है चौधरी देवी लाल विश्वविद्यालय के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के अध्यक्ष डॉ अमित सांगवान का, वीरवार को वे विश्वविद्यालय परिसर स्थित यूनिवर्सिटी स्कूल फॉर ग्रेजुएट स्टडीज के डीन प्रोफेसर सुशील कुमार के बुलावे पर बतौर सब्जेक्ट एक्सपर्ट पहुंचे थे। हेल्प डेस्क पर बारहवीं पास विद्यार्थियों से बातचीत बातचीत करते हुए उन्होंने विद्यार्थियों को अपनी रूचि अनुसार करियर चुनने का सुझाव दिया ।

डॉ सांगवान ने कहा कि स्कूल की शिक्षा पूरी होने के बाद सही करियर का रास्ता चुनना छात्रों के साथ-साथ उनके अभिभावकों के लिए भी सबसे कठिन निर्णय होता है। ऐसे में नवीनतम उद्योग प्रवृत्तियों को समझ कर वांछित पथ चुनना महत्वपूर्ण है। करियर के रूप में एक ऐसे क्षेत्र का चुनाव करना बेहद जरूरी है जो दिनोंदिन वृद्धि कर रहा हो और रोजगार के अधिक से अधिक विकल्प प्रदान करे।

उन्होंने कहा कि फेडेरशन ऑफ़ इंडियन चैम्बर्स ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की ) सहित अनेक अध्ययनों पर आधारित रिपोर्ट दर्शाती हैं कि जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन एक ऐसा फील्ड है जो दिनोंदिन ग्रोथ कर रहा है और अनुमान है कि भारत में 2026 तक मीडिया एंड एंटरटेनमेंट सेक्टर का कारोबार करीब 4.30 लाख करोड़ का हो जाएगा। विभिन्न रिपोर्ट के अनुसार 2025 तक मीडिया एवं एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में 4 मिलियन से अधिक जॉब पैदा होंगी। शौहरत के इस फील्ड में अगर सफलता हासिल करनी है तो मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म की पढ़ाई करके इस फील्ड में रोजगार हासिल किया जा सकता है। मास कम्युनिकेशन ही एकमात्र ऐसा कोर्स है जो जॉब हासिल करने के अनेक दिशाओं में अवसर खुलता है।

डॉ अमित ने कहा कि जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन की पढ़ाई करने के बाद न केवल पत्रकारिता/मीडिया या पब्लिक रिलेशन के सेक्टर में जॉब के अवसर हैं बल्कि पूरे मीडिया एंव एंटरटेनमेंट सेक्टर में जॉब के रास्ते खुलते हैं। जैसे इवेंट मैनेजर, फिल्म डायरेक्टर, फैशन फोटोग्राफर, फिल्म निर्देशक, टीवी कॉरेसपोंडेंट, प्रोड्यूसर, रेडियो जॉकी/आरजे, स्क्रीनप्ले-राइटर, साउंड इंजीनियर, साउंड मिक्स़र/साउंड रिकॉर्डिस्ट, विशेष संवाददाता, वीडियो जॉकी, कला निर्देशक, सम्पादक, इवेंट मैनेजर, जन-संपर्क अधिकारी आदि।

उन्होंने बताया कि डिजिटल मीडिया आज के समय में नया क्षेत्र है जिसमें रोजगार की अपार संभावनाएं हैं। भारत में डिजिटल मीडिया तेजी से ग्रोथ कर रहा है। सूचना का क्षेत्र पूरी तरह से डिजिटल हो चुका है और आने-वाले समय में इस सेक्टर में लाखों एक्सपर्ट की जरूरत होगी। अगर आपके पास मास कम्युनिकेशन की डिग्री है तो आप आसानी से डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में नौकरी हासिल कर सकते हैं।

अगर आप रोजगार की संभावनाओं से भरपूर जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन का कोर्स करना चाहते हैं तो चौधरी देवी लाल विश्वविद्यालय, सिरसा से बी ए जर्नलिज्म एवं मास कम्युनिकेशन या एम ए इन मास कम्युनिकेशन कर सकते हैं। बीए मास कम्युनिकेशन में ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 15 अगस्त है। 12वीं के बाद बैचलर कोर्स में दाखिला लेकर अपना यह कोर्स कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप किसी भी स्ट्रीम से बैचलर हैं तो भी मास कम्युनिकेशन से स्नातकोत्तर(एमए) का कोर्स यहां कर सकते हैं।

खास बात ये है कि 15 साल पूराना यह संस्थान मास कम्युनिकेशन कोर्स की असली जरूरतों को समझता है और थ्योरी के साथ-साथ प्रैक्टिकल वर्क पर पूरा फोकस किया जाता है ताकि विद्यार्थियों को मीडिया इंडस्ट्री की जरूरतों के मुताबिक तैयार किया जा सके। यहां पर यूनिवर्सिटी का स्वयं का मीडिया सेंटर व रेडियो स्टेशन है जहाँ विद्यार्थी प्रैक्टिकल एक्सपोजर हासिल करते हैं। बीते 15 सालों में अनेक बड़े नाम चौ. देवी लाल विश्वविद्यालय के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग से निकले हैं जो बड़े संस्थानों में काम कर रहे हैं। अगर आप मीडिया इंडस्ट्री में नाम कमाना चाहते हैं और चौ. देवी लाल विश्वविद्यालय आपके लिए एक बेहतर विकल्प है। 

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad