Type Here to Get Search Results !

NEET Racket पर सीबीआई का खुलासा: इतने लाख रुपये में बिकी सीटें, कई कोचिंग संस्थान शक के घेरे में, पूछताछ जारी

देश में आयोजित हुई राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा स्नातक (NEET) की परीक्षा में धांधली करने वाले गिरोह की गिरफ्तारी के बाद अब सीबीआई (CBI) इस मामले में पूछताछ कर रही है। सीबीआई ने खुलासा किया है कि सीटें 20-20 लाख रुपये तक बिकी हैं और कई कोचिंग संस्थान शक के घेरे में है। अभी फिलहाल, पूछताछ चल रही है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस परीक्षा में 20 लाख रुपये में सीटें बेची गई हैं। ये धांधली का गिरोह बिहार, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और हरियाणा तक फैला हुआ था। नीट परीक्षा में नकल के मामले में सीबीआई ने सोमवार को 8 लोगों को गिरफ्तार किया था। इसमें मास्टरमाइंड को भी गिरफ्तार किया गया था। यह गैंग परीक्षा में फर्जी सॉल्वर करता था। ये लोग मोटी रकम वसूल कर पेपर सॉल्व करते थे। इस मामले में सीबीआई ने प्राथमिकी दर्ज की है।

बता दें कि परीक्षा में बड़े पैमाने पर धांधली के रैकेट का भंडाफोड़ के बाद अब सीबीआई सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि परीक्षा में पेपर हल करने के लिए 20 लाख रुपये में सीटें बेची गई हैं। धोखाधड़ी को रोकने के लिए, अधिकारियों ने एनईईटी के लिए सुरक्षा जांच कड़ी कर दी है। उम्मीदवारों को कोई स्टेशनरी ले जाने की भी अनुमति नहीं है।

आरोप है कि योजना के मुताबिक परीक्षा केंद्र दिलाने के लिए भी इस मामले में घोटाले किए गए। उसने कथित तौर पर प्राची उम्मीदवारों को परीक्षा में बैठने के लिए इस्तेमाल करने के लिए तस्वीरों को मिलाने या बदलने की प्रक्रिया का भी इस्तेमाल किया। जांच के दौरान यह पाया गया कि फर्जी पहचान पत्र बनाने के उद्देश्य से ऐसे व्यक्तियों के पहचान पत्र की प्रतियां एकत्र की जा रही थीं, जो अपने स्थान पर किसी अन्य छात्र या छात्र को मिटाना चाहते थे। आरोप है कि इस काम के लिए आरोपी छात्रों द्वारा बड़े पैमाने पर पैसे का लेन-देन भी किया गया।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad