Type Here to Get Search Results !

CSIR UGC NET 2022: सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा का शेड्यूल जल्द होगा जारी

CSIR UGC NET 2022: सीएसआईआर के मानव संसाधन विकास समूह (HRDG) ने सूचित किया कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) सितंबर में संयुक्त वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद - विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (CSIR-UGC NET) 2022 आयोजित करेगी। परीक्षा शेड्यूल एनटीए द्वारा नियत समय पर जारी किया जाएगा।

एचआरडीजी ने ट्वीट किया कि आगामी सीएसआईआर-यूजीसी-नेट परीक्षा सितंबर 2022 के महीने में एनटीए के सहयोग से आयोजित की जाएगी। सटीक विवरण और कार्यक्रम उचित समय पर साझा किया जाएगा।

सीएसआईआर यूजीसी नेट भारत के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) और लेक्चरशिप / असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए एक पात्रता परीक्षा है।

सीएसआईआर यूजीसी-नेट 2022: परीक्षा पैटर्न

परीक्षा में तीन भाग होते हैं, जो सभी एमसीक्यू या वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पैटर्न में आयोजित किए जाते हैं। पेपर में तीन सेक्शन होंगे, सेक्शन ए या जनरल एप्टीट्यूड सेक्शन 30 अंकों का होगा जिसमें 20 प्रश्न होंगे, जिसमें छात्रों को 2 अंकों के 15 प्रश्नों का उत्तर देना होगा। सेक्शन बी में 70 अंकों के विषय से संबंधित एमसीक्यू प्रश्न होते हैं। खंड सी वैज्ञानिक अवधारणाओं और आवेदन-आधारित प्रश्नों के उम्मीदवार के ज्ञान का परीक्षण करेगा।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad