Type Here to Get Search Results !

AIIMS INI CET: इन टिप्स से करें परीक्षा की तैयारी, निश्चित मिलेगी सफलता

AIIMS INI CET: जब एमबीबीएस के बाद पोस्ट-ग्रेजुएशन की बात आती है, तो एम्स ज्यादातर मेडिकल उम्मीदवारों के लिए पसंदीदा विकल्प है। क्योंकि एम्स अत्याधुनिक चिकित्सा विज्ञान प्रौद्योगिकियों, इंस्ट्रूमेंटेशन, कौशल प्रयोगशालाओं और भारत के कुछ टॉप मेडिकल स्ट्रीमों की पेशकश करता है।

एम्स में सीट सुरक्षित करने के लिए, उम्मीदवारों को इंस्टीट्यूट ऑफ नेशनल इंपोर्टेंस कंबाइंड एंट्रेंस टेस्ट (INI-CET) परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। आईएनआई सीईटी एक ऑनलाइन मोड में आयोजित किया जाएगा और इसमें 200 वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे और उम्मीदवारों को उनका उत्तर देने के लिए तीन घंटे का समय मिलेगा। आज हम आपको कुछ तैयारी टिप्स बताएंगे जो आपके लिए मददगार साबित होंगी।

स्टडी प्लान का एक मैप तैयार करें।

एक प्रभावी परीक्षा तैयारी रणनीति तैयार करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। एक अध्ययन का टाइम टेबल तैयार करना और प्रत्येक दिन के लिए एक विषय/विषय निर्दिष्ट करना महत्वपूर्ण है। साथ ही, सुनिश्चित करें कि आप पहले आवश्यक विषयों को प्राथमिकता देने के लिए प्रत्येक विषय और विषय के लिए वेटेज जानते हैं।

अपना टाइम मैनेज करें। 

उम्मीदवारों को एक विस्तृत टाइम टेबल तैयार करना चाहिए और उसके अनुसार अध्ययन और रीविजन के लिए अपने समय को मैनेज करना चाहिए। पढ़ने के लिए पहले चार महीने और रिवीजन के लिए अंतिम दो महीनों का उपयोग करने का प्रयास करें।

 प्रैक्टिस कंसिस्टेंसी

आईएनआई-सीईटी परीक्षा में सफलता के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारक निरंतरता है। चूंकि परीक्षा की तैयारी का समय सीमित है, इसलिए आप तैयारी में खोए एक दिन की भी भरपाई नहीं कर पाएंगे। इसलिए, आपको अपने निर्धारित टाइम टेबल को लागू करने में सख्त होना चाहिए। अपनी तैयारी की दिनचर्या के प्रति दृढ़ और सुसंगत रहना ही सफलता का एकमात्र तरीका है।

एक शेड्यूल बनाएं। 

परीक्षा से पहले के अंतिम कुछ महीने रिवीजन के लिए समर्पित होने चाहिए। उम्मीदवारों को कई एमसीक्यू का अभ्यास करने पर ध्यान देना चाहिए। लगभग 300-400 एमसीक्यू हल करने का दैनिक लक्ष्य बनाएं। प्रत्येक प्रश्न और उसके विकल्पों को ध्यानपूर्वक पढ़ें। विचार यह है कि आप प्रत्येक विकल्प के बारे में जो कुछ भी जानते हैं उसे याद करने का प्रयास करें, और फिर गलत विकल्पों को एक-एक करके समाप्त करने पर काम करें। उत्तर पर पहुंचने के बाद, प्रत्येक प्रश्न के स्पष्टीकरण को समझने का प्रयास करें।

ऑनलाइन मॉक टेस्ट

परीक्षा से पहले का आखिरी महीना है जब आपको ऑनलाइन मॉक टेस्ट देना चाहिए। वे समय मैनेजमेंट स्किल पर काम करने और अपनी कमजोरियों को पहचानने और उन्हें दूर करने का एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान करते हैं।

उम्मीदवारों को समयबद्ध, असमय और परीक्षा पैटर्न मोड में विषय-वार और पूर्ण-लंबाई वाले परीक्षणों का प्रयास करना चाहिए। एक बार जब आप मॉक टेस्ट के दौरान विभिन्न प्रकार के प्रश्नों का सामना कर लेते हैं, तो आपको अंतिम परीक्षा में उन्हें सही ढंग से हल करने का आत्मविश्वास भी होगा।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad