Type Here to Get Search Results !

बेरोजगारों के लिए Good News : हरियाणा में ग्रुप डी और सी के पदाें पर बंपर भर्ती की तैयारी, HSSC ने मांगा ब्यौरा

योगेंद्र शर्मा. चंडीगढ़

हरियाणा के विभिन्न विभागों से एक बार फिर हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ( Haryana Staff Selection Commission ) को ग्रुप सी ( Group C Job ) और ग्रुप डी ( Group D Job ) के खाली पदों की डिमांड जल्द से जल्द भेजने का आदेश हुआ है। अर्थात भर्तियों का इंतजार और प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। इस बीच कमीशन कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट सीईटी परीक्षा ( Common Eligibility Test ) कराने की तैयारी में है, जिसको लेकर होमवर्क पूरा हो चुका है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल ( Cm Manohar Lal ) खुद आला अफसरों ( प्रशासनिक सचिवों ) की बैठक में भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाने का आदेश दे चुके हैं। अब जल्द से जल्द राज्य के विभिन्न विभागों, बोर्ड, निगमों सभी को उनके यहां पर ग्रुप सी और डी के खाली पदों के हिसाब से डिमांड भेजनी होगी। जिसके बाद ही हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की ओर से खाली पदों को लेकर विज्ञापन जारी किया जाएगा। कुल मिलाकर अब स्पष्ट कर दिया गया है कि दो सप्ताह के अंदर अंदर उनके यहां पर ग्रुप सी और डी पदों की डिमांड भेज दें। इस बीच काफी लंबे वक्त से कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट सीईटी का इंतजार भी युवा कर रहे हैं। खास बात यह है कि लिपिकीय वर्ग अर्थात ग्रुप सी के लगभग 25 हजार पदों की जानकारी आयोग के पास अभी तक आ चुकी है।

फर्जीवाड़ा कर दूसरों को बैठाने ने लगाए ब्रेक

वैसे, सूबे में भर्ती की प्रक्रिया को सबसे ज्यादा फर्जीवाड़ा कर भर्ती होने का रास्ता खोजने वालों ने भर्ती प्रक्रिया में बाधा पैदा कर दी है। इतना ही नहीं आय़ोग के वर्तमान चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी ने अपना एक वीडियो जारी कर साफ कर दिया है कि अपने स्थान पर दूसरों को बैठाने वाले (सिटर) किसी भी कीमत पर बख्शे नहीं जाएंगे। इसके लिए फर्जीवाड़ा कराने वाले उम्मीदवारों को भर्ती होने की सूरत में भी बख्शा नहीं जाएगा क्योंकि विभिन्न विभागों में उनकी बायोमीट्रिक हाजिरी के जरिये उन पर शिकंजा कसा जाएगा। इस चेतावनी के बाद में लिपिक के पदों को लेकर चल रहे दस्तावेज आदि सत्यापन के काम में काफी संख्या में युवा नहीं पहुंच रहे हैं। कमीशन की ओर से अभी तक सात-आठ युवाओं को गिरफ्तार करा दिया गया है। सामाजिक आर्थिक आधार पर नंबर लेने और फर्जीवाड़ा कर भर्ती होने की तैयारी वाले युवाओं पर ब्रेक लग चुका है। इस तरह से कमीशन चेयरमैन बताते हैं कि पचास फीसदी से कुछ ज्यादा ही युवा आ रहे हैं। इसके पीछे आयोग का शिकंजा और बायोमीट्रिक आदि की पड़ताल तुरंत ही कार्रवाई के डर से युवा नहीं आ रहे हैं।

उधर, पूर्व की ग्रुप डी भर्तियों में भी सवाल और शिकायतें

पूर्व में ग्रुप डी की भर्ती में भी काफी संख्या में युवाओं द्वारा सवाल खड़े किए जा रहे हैं, क्योंकि काफी संख्या में भर्ती होने वाले युवाओं ने सामाजिक आर्थिक आधार पर गलत नंबर हासिल कर नौकरी प्राप्त कर ली है। इस तरह के युवाओं को लेकर भी शिकायतें कमीशन और राज्य सरकार के पास में लगातार भेजी जा रही हैं। इस क्रम में काफी संख्या में युवा राज्य सरकार के मंत्री और अफसरों से लगातार मुलाकात कर रहे हैं। उक्त युवक प्रतीक्षा सूची जारी कराने की गुहार लगा रहे हैं ताकि उनके नंबर भी आ सकें।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad